Posts

#ऐसे पता करें Online कार का Manufacturing साल और महीना, ये है तरीका

अगर आप कार खरीदने जाते हैं तो इस बात का पता कैसे लगाएंगे कि डीलर आपको साल भर पुरानी कार तो नहीं बेच रहा? अधिकतर लोग जानना चाहेंगे कि इसका पता कैसे लगाएं? इसलिए आज हम आपको किसी भी कंपनी की कार का मैन्यूफैक्चरिंग साल और महीना जानने का तरीका बताएंगे। 

जब कार खरीदने की बात आती है, तो कार के मॉडल के बारे में जानकारी होने के अलावा, ग्राहकों के लिए, खासकर पहली बार कार खरीदने वालों के लिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि कार की स्थिति की जांच कैसे करें, चाहे वह नई या पुरानी कार हो। निरीक्षण के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक दी गई जानकारी के सत्यापन की जांच करना है, उदाहरण के लिए, निर्माण तिथि। कुछ मामलों में, डीलर कार खरीदारों को यह सोचने के लिए कि वे जो मॉडल खरीद रहे हैं, वह नई पीढ़ी का है, बनाने के लिए निर्माण तिथि के बारे में नकली डेटा दे सकते हैं। इस तरह डीलर्स बचे हुए पुराने स्टॉक को क्लियर कर सकते हैं। पुराना या पुराना स्टॉक खरीदने से बचने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि कार की मैन्युफैक्चरिंग डेट कैसे चेक करें। निम्नलिखित में, इंडियनऑटो वीआईएन या चेसिस नंबर को तोड़ देगा ताकि आपको कार की निर्माण तिथि की जांच करने में मदद मिल सके।

लगभग सभी बाइक में चेसिस नंबर हैंडल के नीचे की तरफ होता है। यानी हैंडल के सपोर्टिंग पाइप पर लेफ्ट या राइट में कहीं भी हो सकता है। जैसे, बजाज एवेंजर में ये नंबर लेफ्ट हेंड की तरफ पाइप पर होता है। ये नंबर 13 डिजिट का होता है। जिसमें अल्फाबेट और न्यूमैरिक दोनों होते हैं। इन सभी को अलग-अलग तरह से डिवाइस किया गया है। यानी हर नंबर का एक अलग मतलब होता है।


होंडा:10वां अक्षर साल और 9वां अक्षर महीने को दर्शाता है। 
टाटा मोटर्स: 10वां अक्षर साल और 12वां अक्षर महीने को दर्शाता है। 
रेनो: 11वां अक्षर महीना और 10वां साल को दर्शाता है।

दरअसल हर कार निर्माता कंपनी अपने वाहन पर एक व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) लिखती है। यह एक प्रकार का कोड होता है जिसके जरिए निर्माण के महीने और साल का पता लगा सकते हैं। हर कार का यूनीक VIN होता है जो इंजन के आसपास लिखा होता है। आज हम आपको इसे डीकोड करने का तरीका बताएंगे।

13 डिजिट वाले चेसिस नंबर में 10वें नंबर से किसी बाइक की उम्र यानी वो कितनी पुरानी है, इस बात का पता लगाया जा सकता है। जैसे, 10वां नंबर अल्फाबेट या न्यूमैरिक हो सकता है। इन दोनों का अलग मतलब है। मान लीजिए यदि आपकी बाइक के चेसिस नंबर का 10वां अक्षर G है। तब इसका मतलब है कि गाड़ी 2016 में मैन्युफैक्चर हुई है। भले ही कंपनी इस मॉडल को 2017 या आगे के साल में सेल करे।

Online RC Manufacturing Month and Year  Kaise Nikale ?

ऑनलाइन किसी गाड़ी के VIN Number से Month and Year Check करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे -


Step 1:-  सबसे पहले https://vin-decoder.vehicledetail.info/ VIN Number Decoder Website को ओपन करे |

Step 2:- यहाँ पर अपनी गाड़ी का जो VIN Number है जिसे हम Chassis Number के नाम से भी जानते है वह दर्ज करे उसके बाद Decode Now Button पर क्लिक करे |


Step 3:-  यहाँ पर आपको देखने को मिल जाता है की यह गाड़ी की देश में बनाया गया था, गाड़ी निर्माता कंपनी का नाम क्या है, Manufacturing Month and Year क्या है आसानी से देखने को मिल जाता है, साथ ही आपकी गाड़ी कितने साल पुरानी हो गयी है, वह भी देखने को मिल जाता है |


कुछ इस प्रकार आप ऑनलाइन Chassis Number को Decode कर सकते हो और पता लगा सकते हो की आपकी गाड़ी का Manufacturer महिना और साल कोनसा था, आशा करते है की आपकी समस्या दूर हो गया होगा |